साथ में संवाददाता ध्यान चंद शर्मा

नारस। लोकसभा चुनाव में पूरे देश में सबसे ज्यादा हॉट सीट वाराणसी की मानी जा रही है। वाराणसी से जहां भारतीय जनता पार्टी की तरफ से इस बार फिर नरेंद्र मोदी अपना पर्चा दाखिल करेंगे तो अन्य दलों से भी बड़े बड़े दिग्गजों वाराणसी से चुनावी मैदान में ताल ठोकने को तैयार है। ऐसे में वाराणसी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे और कोई भी अनहोनी होने पर उसे तुरंत नियंत्रण में किया जा सके। इसके लिए वाराणसी पुलिस ने यूनिक क्यूआरटी का निर्माण किया है। इस स्पेशल -124 ने आज पुलिस लाइन में मॉक ड्रिल किया।

विज्ञापन

स्पेशल-124 हुए तैयार, अराजक तत्व के लिए हैं काल
वाराणसी पुलिस ने 124 जवानों को वेपेन हैंडलिंग,कवर फायरिंग,दंगा नियंत्रण की भीड़ को संभालने के लिए फिक्सिंग, वीआईपी, वीवीआइपी तथा मेला प्रबंधन एवम आतंकों हमलों से निपटने जैसे प्रशिक्षण सीआरपीएफ के द्वारा पिछले दो महीने के अथक प्रयास से दिलवाया है, ताकि वाराणसी में आगामी दिनों में होने वाले चुनाव के साथ साथ किसी भी तरह की समस्या आने पर उसे नियंत्रण में किया जा सके। इन्ही स्पेशल-124 ने पुलिस लाइन के मैदान में आज एक माकड्रील की। इस मौके पर पुलिसकर्मियों सहित जनपद के आला अधिकारी मौजूद रहे।

एडीजी ने की सराहना
पैरामिलिट्री फोर्स के द्वारा वाराणसी पुलिस को पुलिस लाइन में सीओ कैंट की देखरेख में स्पेशल -124 को ट्रेनिंग सीआरपीएफ के जवान पिछले कई महीनों से दे रहे थे। ट्रेनिंग की समाप्ति पर आज इन स्पेशल-124 ने मॉकड्रिल की, इस दौरान वाराणसी पुलिस के एडीजी पीवी रामा शास्त्री, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह और सीआरपीएफ के कमांडेंट नरेंद्र भी मौजूद रहे। एडीजी पी वी रामा शास्त्री ने इस मौके पर कहा कि इस तरीके की ट्रेनिंग से जनपद में किसी भी अनहोनी पर निपटा जा सकता है। इसके अलावा पुलिस के जवानों को एक साइकोलॉजिकल ट्रेनिंग भी मिली है साथ साथ अति व्यस्तता होने के कारण यह ट्रेनिंग एक उनके माइंड को रिफ्रेश भी करेगी जिससे उनके कार्य क्षमता का विकास होगा।

सीआरपीएफ के जवानों ने किया ट्रेंड है
सीआरपीएफ के कमांडेंट नरेंद्र ने बताया कि सीआरपीएफ ने अपने कड़े अनुभव के आधार पर उन्हें ट्रेंड किया है। इन्हें हर तरीके से ट्रेंड करते हुए यह विशेष ट्रेनिंग दी गई है क़ी ये विकट से विकट परिस्थितियों में भी सामने वाले शत्रु के ऊपर कहर बनकर टूट पड़ें। बातचीत के दौरान एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने बताया की छोटी बड़ी हर गतिविधियों के लिए यह फोर्स सक्षम है तथा चुनाव में भी इन्हें प्रयोग में लाया जाएगा खास करके वीवीआइपी मूवमेंट के दौरान ये फोर्स अलर्ट मोड में काम करेगी

देखें वीडियो

विज्ञापन
Loading...