नारस। लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिये चुनाव आयोग उत्तर प्रदेश की तरफ से प्रदेश के विभिन्न जिलों में मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस बस चलाई जा रही है जो कल रात वाराणसी पहुचीं। वाराणसी के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए इस बस को विकास भवन से जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मतदाता एक्सप्रेस बस मुख्य रूप शहर के विभिन्न विश्वविद्यालयो से होते हुए ब्लॉक पर जाएगी जहां नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रमो के जरिये मतदाताओं को 19 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करेगी।

इस दौरान स्वीप की आइकॉन नीलू मिश्रा सहित स्वीप वाराणसी की पूरी टीम, विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं, स्काउट और एनसीसी के छात्र मौजूद रहे।

विज्ञापन

लोगों को समझनी होगी अपनी ज़िम्मेदारी

बस को हरी झंडी दिखाने पहुचे जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत काफी कम था। मतदान के दिन छुट्टी होने का बावजूद लोग जागरूक होते हुए जिम्मेदारी से मतदान को नही निकलते। इन्हें जिम्मेदारी बताने के लिए जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रमों को करवाया जा रहा है। इसी क्रम में यह मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस वाराणसी पहुंची है।

दिव्यांग देंगे मतदान का सन्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार मतदान में दिव्यांगों, महिलाओं और बुज़ुर्गों के लिए हर तरह की सुविधाएं भी मतदान केंद्र पर मुहैय्या करवाई गई है। दिव्यांग मतदान कर लोगो को संदेश देंगे कि जब ये मतदान कर सकते है तो आम लोगों को भी मतदान कर अपने अधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

200 पोलिंग बूथ पर चलेगा जागरूकता अभियान

इस मौके पर मौजूद स्वीप आइकॉन अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी नीलू मिश्रा ने कहा कि इस बार घरेलू महिलाओं को जागरूक करने के लिए स्वीप के जरिये कई जागरूकता के कार्यक्रम करवाये गए है जिसका परिणाम आने वाले चुनाव में मतदान प्रतिशत के रूप में दिखेगा। उन्होंने बताया कि इस जागरूकता एक्सप्रेस के साथ चल रहे अधिकारी व कर्मचारी जनपद के 200 मतदान केंद्रों के बूथों पर जाकर मतदाताओं को वोट डालने का महत्व समझाएंगे।

विज्ञापन
Loading...