दशाश्वेमध घाट पर प्रधानमंत्री के ग्रांड वेलकम की तैयारी, जलेंगे 1000 दीप, होगी महाआरती

0
69

नारस। वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करने दो दिवसीय दौरे पर बनारस आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर 25 अप्रैल को दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल होंगे। इसे लेकर गंगा सेवा निधि ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। प्रतिदिन सुबह शाम वाराणसी के दशाश्वेमध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध दैनिक माँ गंगा की आरती को सम्पन्न करने वाली गंगा सेवा निधि की टीम पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने में कोई कोर कसर नहीं छोडना चाहती।

तीसरी बार दशाश्वमेध घाट पर होंगे पीएम मोदी
गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने बताया कि ये तीसरी बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दशाश्वमेध घाट पर माँ गंगा की आरती में शामिल होने आ रहे हैं। इससे पहले 2014 में यहां से सांसदी का चुनाव जीतने के बाद अगले दिन प्रधानमंत्री जब वाराणसी आये थे तो उन्होंने मां गंगा से आशीर्वाद लिया था और खुद गंगा मइया की आरती की थी। दूसरी बार नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री के तौर पर वाराणसी आये थे। उस वक्त उनके साथ जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो अबे भी थे। अब एक बार फिर प्रधानमंत्री जी मां गंगा की आरती में शामिल होने के लिये 25 अप्रैल की शाम वाराणसी के घाट पर होंगे।

7 अर्चक, 14 कन्याएं कराएंगे पीएम को संकल्प पूजन
सुशांत मिश्र ने बताया कि गंगा सेवा निधि की तरफ से सात अर्चक प्रधानमंत्री नरेंद मोदी को वैदिक रीति से माँ गंगा का संकल्प पूजन कराएंगे। इनके साथ रिद्धि सिद्धि के रूप में 14 कन्याएं भी रहेंगी। सुशांत के अनुसार दशाश्वमेध घाट को भव्य रूप देने के लिये फूल मालाओं से सजाया जाएगा। हजारों की संख्या में दीपों की जगमगाहट से घाटों को अलौकिक रूप प्रदान किया जाएगा।

बता दें कि 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शाम को बीएचयू गेट से दशाश्वमेध तक रोड शो करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी घाट पर मां गंगा की आरती में शामिल होंगे।

सुशांत मिश्रा, अध्यक्ष, गंगा सेवा निधि

 

पीएम के लिये तैयार हो रहा विशेष मोमेंटो
सुशांत मिश्र के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए संस्था की ओर से विशेष रूप से मोमेंटो तैयार कराया जा रहा है। गंगा सेवा निधि की ओर से कोर कमेटी में शामिल अध्यक्ष सुशांत मिश्र,संरक्षक श्यामलाल सिंह, सचिव हनुमान यादव, कोषअध्यक्ष आशीष तिवारी और सुरजीत सिंह प्रधानमंत्री और वाराणसी के सांसद नरेन्द्र मोदी का स्वागत दशाश्वमेध घाट पर करेंगे।

देखें वाराणसी की गंगा आरती का वीडियो

देखें तस्वीरें