बड़ी खबर : BHU की चीफ प्रॉक्टर रॉयना सिंह ने दिया इस्तीफा, कुलपति ने किया मंजूर

0
61

नारस। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की चीफ प्रॉक्टर रॉयना सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बीएचयू के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की एनॉटॉमी की प्रोफेसर और विश्वविद्यालय की पहली महिला चीफ प्रॉक्टर रॉयना सिंह के इस्तीफे को कुलपति राकेश भटनागर ने स्वीकार कर लिया है।

कुलपति राकेश भटनागर ने डिप्टी चीफ प्रॉक्टर श्रद्धा सिंह को कार्यवाहक चीफ प्रॉक्टर नियुक्त किया है।

बता दें कि सितम्बर 2017 में बीएचयू में हुए छात्राओं के बवाल और उसके बाद लाठीचार्ज के बाद विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार एक महिला को चीफ प्रॉक्टर के पद की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। माना जा रहा था कि महिला चीफ प्रॉक्टर के होने से विश्वविद्यालय के अमन चैन में इजाफा होगा, बावजूद इसके चीफ प्रॉक्टर को लेकर असंतुष्ट छात्र-छात्राओं के गुट की ओर से दबाव दिन प्रतिदिन बढता ही जा रहा था। उसपर चीफ प्रॉक्टर का कडक रवैया भी अक्सर विश्वविद्यालय की फिजाओं को गरमाने के लिये काफी रहा।

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में आये दिन धरना-प्रदर्शन, तोडफोड, आगजनी, हॉस्टलों के बीच मारपीट, पत्थरबाजी आदि को लेकर भी चीफ प्रॉक्टर अक्सर छात्र-छात्राओं के निशाने पर आती रही हैं। हाल ही में छात्र गौरव सिंह की हत्या के बाद चीफ प्रॉक्टर रॉयना सिंह के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के आरोप तक लगाये गये और मुकदमा भी दर्ज हुआ। इसके बाद माना जा रहा था कि किसी भी वक्त चीफ प्रॉक्टर अपने पद से इस्तीफा दे देंगी।

फिलहाल इस पूरे प्रकरण पर चीफ प्रॉक्टर रॉयना सिंह से बात नहीं हो सकी है।