नारस। 17वीं लोकसभा के लिये हो रहा सामान्य चुनाव अब अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका हैं। रविवार 12 मई को छठे चरण में देश के सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में वाराणसी के पिंडरा विधानसभा क्षेत्र में पडने वाले मछलीशहर लोकसभा सीट के लिये भी आज मतदान होगा, जिसमें बनारस के 3,51,274 मतदाता पंजीकृत हैं। वाराणसी लोकसभा सीट के लिये सातवें (आखरी) चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

छठे चरण में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सात, बिहार की आठ, हरियाणा की 10, झारखंड की चार, मध्यप्रदेश की आठ, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

विज्ञापन

बात उत्तर प्रदेश की करें तो सुल्तानपुर, प्रतापगढ, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही लोकसभा सीटों पर आज मतदान होगा।

कैसे करें वोट, पढ़ें मतदान करने से पहले जानने वाली हर जरूरी बात

छठे चरण में वाराणसी जनपद में मछलीशहर लोकसभा सीट के लिये होने वाले चुनाव में कुल 379 बूथ बनाये गए हैं। एसडीएम पिंडरा के अनुसार आज 379 पोलिंग पार्टिया चुनाव को सम्पन्न कराएंगी। साढ़े तीन लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। चुनाव में कुल 15 प्रत्याशी मैदान में है। मतदान सुबह 7 बजे साम 5 बजे तक चलेगा।

बात अगर सुरक्षा व्यवस्था कि की जाए तो कुल 184 मतदान सेंटर पर 910 होमगार्ड, 450 दरोगा, 6 कंपनी पैरामिलेट्री फोर्स, 37 पुलिस मोबाइल फोर्स, 23 मजिस्ट्रेट पुलिस मोबाइल, 23 मजिस्ट्रेट अलग से,16 थाना रिजर्व मोबाइल दस्ता, 350 दरोगा और सिपाही बाहर के जनपदों से बुलाये गए है। इसके अलावा 4 सीओ, 2 एसपी और 1 एसएसपी चुनाव ड्यूटी में लगाये गये हैं।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।