विधि/पिंडरा संवाददाता धनंजय शर्मा

नारस। वाराणसी एयरपोर्ट आने वाले वाहन चालकों के लिये खुशखबरी है। एयरपोर्ट अथॅारिटी ने लोगों की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए वाहन पार्किंग के लिये नये रेट सिस्‍टम को लागू किया है। वाराणसी के लाल बहादुर शास्‍त्री अन्‍तरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट के निदेशक अनिल कुमार राय ने इस बाबत जानकारी दी है।

विज्ञापन

निदेशक अनिल कुमार राय के अनुसार अबतक पार्किंग की समय सीमा 10 मिनट के लिये थी जिसे लेकर आये दिन वाहन चालकों और पार्किंग कर्मचारियों के बीच किच किच हुआ करती थी, इसे खत्‍म करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है।

घट गया रेट, बढा समय

  • उन्‍होंने बताया कि पहले कोच बस जिसका 10 मिनट का किराया ₹70 होता था उसे अब ₹30 कर दिया गया है। समय भी 10 मिनट के स्थान पर अब 30 मिनट कर दिया गया है। इसी प्रकार छोटी बस जिसका पहले ₹60 किराया होता था तथा समय 10 मिनट का ही मिलता था उसके समय में इजाफा करते हुए अब 30 मिनट का कर दिया गया है। साथ ही रेट भी मात्र ₹20 कर दिया गया है।
  • कार पार्किंग का पहले समय 10 मिनट का था तथा रेट ₹55 होता था, अब इसके समय में भी इजाफा करते हुए इसे 30 मिनट का कर दिया गया है। साथ ही रेट भी घटाकर ₹20 कर दिया गया है।
  • इसी प्रकार टू व्हीलर मोटरसाइकिल का किराया पहले 10 मिनट का ₹15 होता था, जिसे अब ₹10 कर दिया गया तथा समयावधि भी 10 मिनट से बढ़ाकर 30 मिनट कर दी गयी है।
  • इसके अलावा 30 मिनट से अधिक और 120 मिनट यानी 2 घंटे तक एयरपोर्ट परिसर के अंदर रहने पर किराया क्रमश: कोच बस का ₹70, छोटी बस का ₹60, कार का ₹55 और दोपहिया का ₹15 निर्धारित किया गया है।

बुजुर्गों, दिव्यांगों और मरीजों के लिये सुविधा

एयरपोर्ट निदेशक अनिल राय के अनुसार टर्मिनल बिल्‍डिंग के बाहर यात्रियों और उन्‍हें छोड़ने तथा रिसीव करने आने वाले लोगों के लिये भी स्‍टीलनेस बेंच लगाये गये हैं। ये बेंच सुविधाजनक होने के बसाथ ही दिव्‍यांग, बुजुर्ग और बीमार व्‍यक्‍तियों की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए लगाये गये हैं।

इसके अलावा कार पार्किंग, परिसर एवं एयरपोर्ट बिल्डिंग के अंदर अंतरराष्ट्रीय स्तर के एलईडी साईनएज लगाए जा रहे हैं। इससे पैसेंजर व ड्राइवर को दिशा की जानकारी बिना किसी से पूछे ही हो जाएगी।

सुविधाएं और भी…

बता दें कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अन्‍तरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट ने सामान्य दर पर ओला गाड़ियों की बुकिंग लगभग 2 माह पूर्व ही शुरू कर दिया है। इसके अलावा बैटरी ऑपरेटेड गाड़ी का शुभारंभ भी यहां लगभग 2 सप्ताह पूर्व ही हो चुका है। साथ ही दो गोल्फ कार्ट भी एयरपोर्ट पर काम में लायी जा रही है, जिसे ऑपरेशनल एरिया में चलाया जा रहा है। इससे डीजल व पेट्रोल की खपत में कमी आ रही है तथा प्रदूषण को भी नियंत्रित रखने में मदद मिल रही है। सिर्फ इतना ही नहीं एयरपोर्ट परिसर में दो अतिरिक्त एयरोब्रिज का कार्य भी शुरू हो चुका है।

कह सकते हैं कि वाराणसी का लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा यात्रियों की सुविधाओं को लेकर काफी गंभीर हो चुका है। पिछले कुछ वर्षों से वाराणासी एयरपोर्ट नित नयी ऊंचाइयों को छूने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी काम कर रहा है। वहीं अबतक पार्किंग को लेकर होने वाली किच किच से भी वाराणसी एयरपोर्ट ने छुटकारे की दिशा में कदम बढ़ा दिये हैं।

इसके बाद उन लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी जो अपने किसी परिजन को लेने या उन्‍हें छोड़ने वाराणसी एयरपोर्ट आते थे मगर एयरपोर्ट परिसर में 10 मिनट की समयावधि होने के कारण बाहर रोड पर ही अपनी गाड़ी पार्क करके इंतजार किया करते थे।

देखें वीडियो, क्या बोले एयरपोर्ट निदेशक अनिल कुमार राय

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।