नारस। देश के पांचवें और उत्तर प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय बिजनेस सेंटर के साथ साथ प्रदेश का तीसरा फॉरेन पोस्ट ऑफिस का शुभारंभ वाराणसी के कैंटोनमेंट स्थित प्रधान डाकघर में हुआ। इसका उदघाटन चीफ पोस्ट मास्टर जनरल विनय प्रकाश सिंह ने फीता काटकर किया।

विज्ञापन

यह केंद्र वाराणसी जनपद एवं इसके नजदीकी क्षेत्र के निर्यातकों को अंतरराष्ट्रीय डाक सेवाएं प्रदान करेगा।

इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि आज हम लोगों ने अंतरराष्ट्रीय बिजनेस सेंटर और फॉरेन पोस्ट ऑफिस का शुभारम्भ किया गया है। इस फॉरेन पोस्ट ऑफिस से निर्यातकों को काफी सहूलियत मिलेगी।

उन्होंने बताया कि पहले कोई भी सामान यहां से दिल्ली जाता था और फिर वहां से कस्टम क्लियरेंस के बाद ही विदेश भेजा जाता था, जिससे काफी टाइम लागता था। इसे दूर करने के लिए यहाँ एक फॉरेन पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन आज किया गया है।

विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि अब हमरे माल का कस्टम क्लियरेंस यहीं मिल जाएगा, जिससे निर्यातकों के सामन कम समय में विदेश पहुँच जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस सुविधा का जैसे ही प्रचार प्रसार होगा निर्यातकों के साथ साथ विभाग को भी फायदा होगा। बता दें कि इसके अलावा उत्तर प्रदेश में आगरा और कानपुर में इसके पहले फॉरेन पोस्ट आफिस की सुविधा थी।

इस पोस्ट ऑफिस के खुलने से पूर्वांचल के कई उद्योगों को सुविधाएं मिलेंगी।

देखें वीडियो

विज्ञापन
Loading...
avatar
मैं ध्यान चंद शर्मा जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन विषय में स्नात्कोत्तर की उपाधी धारण करने के साथ ही पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के विभिन्न माध्यमों से जुड़ा रहा हूं। ये नया दौर चूंकि पेन एंड पेपरलेस जर्नलिज्म का है, लिहाजा डिजिटल मीडिया के साथ नयी पारी खेलने उतरा हूं। आप मुझे वाराणसी के सबसे भरोसेमंद न्यूज वेबसाइट Live VNS पर पढ सकते हैं। सोशल मीडिया पर मुझसे यहां जुडें।