नारस। लोकसभा सामान्य चुनाव-2019 की मतगणना पूरे भारत में एक साथ 23 मई को सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। वाराणसी लोकसभा सीट पर भी गुरुवार को पहाड़िया मंडी में मतों की गणना की जाएगी। मतगणना के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

सीसीटीवी और माइक्रो ऑब्‍जर्वर की रहेगी निगरानी
इस सम्बन्ध में जिला अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि वाराणसी लोकसभा सीट की पांच, चंदौली लोकसभा सीट की 2 और मछलीशहर लोकसभा सीट की एक सीट के लिए पहाड़िया मंडी में 23 मई को सीसीटीवी कैमरों और माइक्रो ऑब्ज़र्वर की निगरानी में मतगणना होगी।

विज्ञापन

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को पार्टी प्रत्याशियों और प्रतिनिधियों के साथ एक मीटिंग कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

सुबह सात बजे खोला जाएगा स्‍ट्रांग रूम
ज़िला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि 23 मई को सुबह 7 बजे पार्टी प्रत्याशियों, एजेंटों के सामने स्ट्रांग रोम खोला जाएगा। वहां से EVM मशीन को काउंटिंग हाल में लाया जाएगा, जहाँ आठ बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार सभी आठ विधानसभा के लिए चुनाव आयोग ने अलग अलग माइक्रो ऑब्ज़र्वर नियुक्त किये हैं।

विधानसभावा माइक्रो आब्‍जर्वर की तैनाती
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बनारस की पांचों विधानसभा के अलग अलग माइक्रो ऑब्ज़र्वर, चंदौली की दो विधानसभा सीट के लिए एक माइक्रो ऑब्ज़र्वर और मछलीशहर की एक विधानसभा सीट के लिए एक माइक्रो ऑब्ज़र्वर यहाँ पहुँच चुके हैं। ये मतगणना पर अपनी नज़र बनाये रखेंगे।

पोस्‍टल बैलेट के साथ ही शुरू होगी ईवीएम की मतगणना
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार पोस्टल बैलट और सरकारी कर्मचारियों के बैलेट आरो टेबल पर मतगणना के साथ ही शुरू किये जायेंगे। आठ बजे से उनकी भी गिनती शुरू होगी जो की पहली बार होगा। चंदौली लोकसभा के लिए पोस्टल बैलट की गिनती चंदौली में और मछलीशहर की जौनपुर में होगी।

जारी किये गये हैं पास
सुरेंद्र सिंह ने साफ़ किया क़ी सभी कर्मचारियों, अधिकारियों और पार्टी से सम्बंधित लोगों को पास इश्यू किये गए हैं। ये लोग बिना पास के काउंटिंग हाल में नहीं जा पाएंगे। उन्होंने कहा कि एक बार जो व्यक्ति काउंटिंग हाल से बाहर जाएगा वह दुबारा वापस नहीं आ सकता। उन्‍होंने बताया कि काउंटिग में लगे लोगों के लिये कुछ लोगों की टीम बनायी गयी है, जो इनके जलपान का ख्याल रखेगी।

वीवीपैट के मतों से भी होगा मिलाना
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सर्वोच्च न्यायलय के आदेशानुसार पांच विधानसभाओं में लकी ड्रा के द्वारा वीवीपैट मशीन सेलेक्ट की जाएगी फिर उसकी EVM के मतों से गिनती होगी। यदि एजेंट और कर्मचारी थक जायेंगे तो हमारी तरफ से नए कर्मचारी और पार्टी की तरफ से नए एजेंट दिए जाएंगे।

देखें वीडियो

देखें तस्वीरें

विज्ञापन
Loading...
avatar
मैं ध्यान चंद शर्मा जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन विषय में स्नात्कोत्तर की उपाधी धारण करने के साथ ही पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के विभिन्न माध्यमों से जुड़ा रहा हूं। ये नया दौर चूंकि पेन एंड पेपरलेस जर्नलिज्म का है, लिहाजा डिजिटल मीडिया के साथ नयी पारी खेलने उतरा हूं। आप मुझे वाराणसी के सबसे भरोसेमंद न्यूज वेबसाइट Live VNS पर पढ सकते हैं। सोशल मीडिया पर मुझसे यहां जुडें।