DLW में फहराया गया 100 फ़ीट ऊंचा तिरंगा, RPF ने दी सलामी

0
350

नारस। डीरेका में शुक्रवार को रेलवे बोर्ड के निर्देश के अनुसार प्राविधिक प्रशिक्षण केन्‍द्र के प्रांगण में 100 फुट ऊंचा स्‍मरणार्थ राष्‍ट्रीय ध्‍वज की स्‍थापना की गयी है।

इस 100 फ़ीट ऊंचे तिरंगा को डीरेका की महाप्रबंधक रश्मि गोयल ने का बटन दबाकर आरोहण किया।इसके बाद रेलवे सुरक्षा बल द्वारा राष्‍ट्रीय ध्‍वज को सलामी दी गयी एवं राष्‍ट्र धुन प्रस्‍तुत की गयी ।

इसके पूर्व रेलवे सुरक्षा बल द्वारा महाप्रबंधक गोयल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया । इस अवसर पर बड़ी संख्‍या में विभागाध्‍यक्ष, अधिकारी, पर्यवेक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

आप को बता दें कि रेलवे बोर्ड द्वारा समस्‍त भारतवर्ष में 75 ‘ए’ क्‍लास स्‍टेशनों एवं उत्‍पादन इकाईयों को 100 फुट ऊंचा स्‍मरणार्थ राष्‍ट्रीय ध्‍वज लगाने का निर्देशित किया गया।

रेशमी कपड़े से बने इस ध्‍वज का आकार 20 फुट लम्‍बा और 30 फुट चौड़ा है तथा इसका वजन 8 किलोग्राम है । इस ध्‍वज को 50 मीटर प्रति सेकेण्‍ड वायुवेग को सहन करने हेतु डिजाईन किया गया है तथा इसकी डिजाईन लाइफ 25 साल है।

संवैधानिक तथ्‍य के अनुसार सूर्य डूबने के पश्‍चात् राष्‍ट्रीय ध्‍वज को उतारना आवश्‍यक होता है, परन्‍तु यदि रात्री में उसे रोशनी द्वारा प्रकाशमय किया गया हो तो ध्‍वज को उतारने की आवश्‍यकता नही होती है। वर्तमान में इस ध्‍वज को प्रकाशमय करने के लिए 350 वाट की चार लाईट लगाई गई हैं।