नारस। लोकसभा चुनाव के दौरान लागू आदर्श आचार संहिता समाप्त होते ही वाराणसी जिला प्रशासन विकास कार्यों को तेज गति देने के लिए सक्रिय हो गया है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल सोमवार को प्रधानमंत्री का वाराणसी दौरा समाप्त होने के तत्काल बाद अपने कमिश्नरी सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास एवं निर्माण कार्यों के प्रगति की विस्तार से समीक्षा की।

युद्धस्तर पर पूरा कराएं शाही नाला का काम
कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने जलनिगम के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि शाही नाला के कार्य में जहां-जहां अवरोध है और जहां डायवर्जन प्रस्तावित है। उसको तत्काल युद्धस्तर पर अभियान चलाकर प्रगति सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कार्य के दौरान सेफ्टी व सुरक्षा का रखे जाने का विभागीय अभियंता को कड़ी हिदायत दी।

विज्ञापन

दो हफ्ते में सुचारू कराएं दीनापुर एसटीपी
कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने सीवरेज व पेयजल पाइप लाइन का पूरा जीपीएस मैपिंग रखे जाने का निर्देश दिया, ताकि किसी भी प्रकार की खराबी होने पर तत्काल उसका मरम्मत कराया जा सके। उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि दीनापुर एसटीपी पूरी क्षमता के साथ कार्य नहीं कर रहा है। इसमें जहां पर भी परेशानी या बाधा आ रही है उसे दो सप्ताह के अंदर प्राथमिकता के आधार पर ठीक कराया जाए। जिससे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पूरी क्षमता के साथ संचालित हो सके।

दो दिन में कराएं गिलट बाजार में सडक मरम्मत
उन्होंने गिलट बाजार स्थित संत अतुलानंद के पास जल निगम द्वारा कराए जा रहे कार्य को 2 दिन के अंदर पूरा कराए जाने का कमिश्नर ने निर्देश देते हुए कहा कि जल निगम द्वारा कार्य पूर्ण होने पर तत्काल सड़क की मरम्मत करा दी जाए। जल निगम के अभियंता द्वारा बताया गया कि 17 नए व 5 पुराने ओवरहेड टैंकों में पानी भरा जा रहा है।

चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर के काम में तेजी लाएं
कमिश्नर ने एनएचएआई के अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि रिंग रोड फेज 2 के पेंडिंग मुवायजा के प्रकरणों को निस्तारित करते हुए निर्माण कार्य में गति लाई जाए। उन्होंने सेतु निगम के अभियंता को चौकाघाट-लहरतारा निर्माणाधीन फ्लाईओवर के निर्माण कार्य में तेजी लाए जाने के साथ ही मौके पर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने का भी निर्देश दिया।

सेतु निगम द्वारा निर्माणाधीन फ्लाईओवर, आरओबी, प्रमुख स्थलों एवं घाटों पर फसाड व हेरिटेज लाइट लगाने का कार्य भी प्राथमिकता पर कराए जाने पर जोर दिया।

इन कार्यों पर भी दिये निर्देश
सीपीडब्ल्यूडी द्वारा निर्माणाधीन बीएचयू में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल व मेटरनिटी विंग, पीडब्ल्यूडी द्वारा जिला महिला चिकित्सालय कबीर चौरा में 100 बेड मेटरनिटी विंग का निर्माण कार्य, शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कार्यदाई एजेंसी को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि अब परियोजनाओं को पूरी तत्परता के साथ युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित तय सीमा में पूर्ण कराया जाए। अब निर्माण कार्यों में लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने निर्माण कार्य के दौरान गुणवत्ता पर विशेष जोर देते हुए विभागीय अभियंताओं को निर्देशित किया कि कार्य के दौरान वे स्वयं गुणवत्ता पर नजर रखें ठेकेदारों के भरोसे कार्य किसी भी दशा में ना छोड़े जाए।

बैठक में जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण राजेश कुमार सहित जल निगम पीडब्ल्यूडी गंगा प्रदूषण आदि विभागों के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।