नारस। 7 वर्षों से लगातार स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका निभाने वाली संस्था साधना फॉउंडेशन इस वर्ष फिर से विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन करने जा रहा है। इस बात की जानकारी महमूरगंज स्थित निवेद्यम रेस्टोरेंट में साधना फाउंडेशन, भारत विकास परिषद ‘ओजस्वी’, जय भारत, युवा शक्ति फाउंडेशन और लोक जनशक्ति पार्टी ‘वाराणसी जिला कमेटी’ ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता में दी।

61 बार रक्तदान कर चुके साधना फाउंडेशन के संस्थापक सचिव सौरभ मौर्या ने बताया की यदि राष्ट्रीय रक्त नीति का पालन सही तरीके से हो तो किसी भी मरीज की जान ब्लड की कमी से नहीं जा सकती, सौरभ में कहा कि इन सब का एक मात्र उपाय है स्वैच्छिक रक्तदान शिविर, सौरभ ने बताया कि साधना फाउंडेशन का मकसद है कि वह हर इंसान के अंदर रक्तदान की भावना पैदा करें, जिससे कि हर इंसान संगठित तौर पर रक्तदान शिविर का आयोजन करें और ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग रक्तदान कर ब्लड बैंकों को भर सकें और जब ब्लड बैंक का स्टॉक पूरा मजबूती के साथ भरा रहेगा, तब कोई भी ब्लड बैंक किसी भी मरीज के परिवार से डोनर लाने को दबाव नहीं डालेगा।

विज्ञापन

सौरभ ने बताया कि केंद्र सरकार ने एक मिशन तैयार किया है और उस मिशन का नाम है विजन 2020, जिसका मकसद है कि वर्ष 2020 तक पूरे भारत में 100% स्वैच्छिक रक्तदान के कार्य प्रणाली पर कार्य हो और ऑन कॉल डोनेशन और रिप्लेसमेंट डोनेशन, यहां तक कि डोनर कार्ड सिस्टम को भी पूरी तरह से खत्म किया जा सके, जिससे कि रक्त की कालाबाजारी पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी और जरूरतमंदों को समय पर ब्लड की उपलब्धता होगी और उनकी जान बच सकेगी।

साधना फाउंडेशन से डॉ के एन पांडेय जी ने बताया कि विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून 2019 को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें साधना फाउंडेशन और उनके सहयोगी संस्था जिनमें भारत विकास परिषद ‘ओजस्वी’, जय भारत, लोक जनशक्ति पार्टी ‘वाराणसी जिला कमेटी’ और युवा शक्ति फाउंडेशन आदि पूरी ताकत के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को इकट्ठा कर रक्तदान कराएंगे।

युवा शक्ति फाउंडेशन से रितिक मौर्या और जय भारत से शैलेंद्र मिश्रा ने संयुक्त रूप से बताया की इस रक्तदान शिविर में हमारे मुख्य रूप से 4 अतिथि होंगे, जिनमें उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु, लोक जनशक्ति पार्टी के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व एमएलसी मणिशंकर पांडेय, वाराणसी जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह और भारत विकास परिषद, काशी प्रांत के रक्तदान प्रकल्प प्रमुख आलोक अरोड़ा होंगे।

लोक जनशक्ति पार्टी के वाराणसी जिलाध्यक्ष दीनानाथ सिंह एवं शहर अध्यक्ष ने संयुक्त रूप से बताया की इस बार जिस प्रकार भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में जीत हासिल की, और साथ ही साथ लोक जनशक्ति पार्टी के 6 उम्मीदवार बिहार में उतारे गए थे, जिसमे सभी ने पूर्ण बहुमत के साथ जीत हासिल की और पूरा एनडीए पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई, तो इसकी खुशी में पार्टी द्वारा इस स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में पार्टी के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी गण रक्तदान कर अपनी खुशी जाहिर करेंगे और साथ ही साथ एक शपथ भी लेंगे की पार्टी सदैव लोगों की सेवा के लिए रक्तदान करती रहेगी।

प्रेसवार्ता में मुख्य रूप से कमलेश सिंह गौतम, अमित सिंह, संजय साहनी, गौरव सिंह, मुकेश बरनवाल, रिंकू सिंह, आदि लोग मौजूद रहे ।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।