नारस। भू-जल दिवस के अवसर पर सोमवार को प्रधानमंत्री के आदर्श ग्राम नागेपुर में ग्रामीणों ने जल दोहन के खिलाफ महिलाओं ने रैली निकाली। इस दौरान महिलाओं ने कोका कोला प्लांट मेहदीगंज द्वारा किये जा रहे अंधाधुंध जलदोहन के खिलाफ धरना प्रदर्शन भी किया। लोक समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गांव की दर्जनों महिलाओं ने सर पर घड़ा लेकर नागेपुर में नंदघर के सामने प्रदर्शन किया। सभी ने नई सरकार से अविलम्ब कोका कोला बाटलिंग प्लांट बंद करने की मांग किया। लोगों ने प्रधानमंत्री जी से आराजी लाईन ब्लॉक में पीने का पानी और जल संरक्षण के लिए विशेष कार्यक्रम चलाने की अपील किया।

प्रदर्शन कर रही महिलओं ने आरोप लगाया कि कोका कोला कंपनी रोजाना लाखो लीटर भूजल का दोहन कर रही है, जिससे आसपास से दर्जनों गाँवो में पानी का जल स्तर नीचे चला गया है। इस कारण गांव के अधिकांश हैण्डपम्प, कुँए, नलकूप व तालाब सूख गए है। लोगों को पीने का पानी और खेती के लिए पानी मिलना मुश्किल हो गया है। गर्मी आते ही कम्पनी और तेजी से पानी का जलदोहन करेगी जिससे पानी का संकट और बढ़ेगा। इतना ही नही कम्पनी के जहरीले कचरे और प्रदूषित पानी से आसपास की मिट्टी और पानी भी जहरीली हो रही है। गांव वालों ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर शीघ्र कम्पनी को बंद नही किया गया तो सभी सड़क पर उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

विज्ञापन

लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने कहा कि जल दोहन के कारण आराजी लाइन ब्लाक का भूजल लगातार गिर रहा है, केन्द्रीय भूजल बोर्ड ने इस ब्लाक को अतिदोहित क्षेत्र घोषित कर दिया है और राज्य सरकार ने किसानों के नए हैण्डपम्प और बोरबेल लगाने को प्रतिबंधित कर दिया है, इसके बावजूद कोका कोला कम्पनी पानी की अनियंत्रित जलदोहन कर रही है। लोक समिति द्वारा कंपनी द्वारा किये जा रहे जलदोहन और उसके दुष्प्रभाव पर एक ब्यापक रिपोर्ट बनाई है और प्रधानमंत्री समेत राज्य और केंद्र के सभी सम्बंधित विभागों को कंपनी के उपर कार्यवाही करने की अपील किया हैं।

धरने में मुख्य रूप से श्यामसुन्दर,अमित,पंचमुखी,अनीता,चन्द्रकला पंचम सरिता,सोनी,कलावती उषा वर्षा सीमा, आशा, मधुबाला, मनजीता, शमबानो, प्रेमा, मनीष, गोलू, सुरेश, गुलाब, ममता आदि लोग शामिल रहे।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।