जुलाई से दोगुना होगा सारनाथ मिनी जू का प्रवेश शुल्क, मार्निग वाक के लिए बनेगा पास

0
89

नारस। सारनाथ स्थित मिनी जू का प्रवेश शुल्क आगामी जुलाई माह से दोगुना करने की वन विभाग की तैयारी है। इसके अलावा मूलगंध कुटी बौद्ध मंदिर के पास स्थित वन विभाग के पार्कों में भ्रमण करने के लिए भी दोगुना शुल्क देना होगा। इसके अलावा पार्क में मार्निंग वाक करने वालों का मंथली पास बनाया जाएगा।

इस सम्बन्ध में वन क्षेत्राधिकारी एनपी सिंह ने बताया कि सारनाथ मिनी जू का प्रवेश शुल्क दोगुना करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि नई दरें जुलाई माह से लागू हो जाएँगी। टिकट काउंटर व पर्यटकों का प्रवेश द्वारा वन विभाग की कैंटीन के पास बनाया जाएगा। यहाँ सबकी तलाशी के बाद उन्हें अन्दर प्रवेश मिलेगा।

एनपी सिंह ने बताया कि पार्कों में बैरीकेडिंग और जाली के लिए नौ लाख रूपये का इस्टीमेट मुख्यालय भेजा गया है। शासन से धनराशी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। वहीं पक्षी विहार के आरओ के खराब होने की वजह से पर्यटकों को हो रही परेशानी पर उन्होंने कहा कि जल्द ही आरओ प्लांट सही करा लिया जाएगा।

मौजूदा शुल्क
मिनी जू में प्रवेश के लिए तीन से 12 वर्ष तक के बच्चों का पांच रुपया, 12 वर्ष से ऊपर के लिए 10 रूपये, एशियन पर्यटकों के लिए 25 रूपये, यूरोपियन पर्यटकों के लिए 50 रूपये, कैमरा शुल्क भारतीय नागरिकों से 10 रूपये और विदेशी नागरिकों को 20 रूपये देने होते हैं। नई दरें लागू होने पर ये सभी शुल्क जस्ट डबल हो जाएगा।