नारस। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर के रहने वाले वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता नन्दलाल मास्टर को यू एस ए की संस्था आशा फॉर एजुकेशन ने विशेष अतिथि के तौर पर अमेरिका आमंत्रित किया है। आशा फॉर एजुकेशन का 28वां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन अमेरिका के शिकागो शहर में 21 से 23 जून को आयोजित किया गया है, जहाँ लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर विशेष अतिथि के तौर पर भारत में शिक्षा का मौलिक अधिकार और ग्रामीण शिक्षा व्यवस्था में सुधार विषय पर विशेष रूप से व्याख्यान देंगे।

विज्ञापन

गौरतलब हो कि बुनकर समाज में पैदा हुए मास्टर नन्दलाल आशा ट्रस्ट के सहयोग अपनी संस्था लोक समिति के माध्यम से पिछले 25 वर्षों से बुनकर परिवार के गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रहे है। इन्होंने आशा फॉर एजुकेशन के सहयोग से प्रधानमंत्री जी के गोद लिये गाँव नागेपुर में आशा सामाजिक स्कूल चला रहे है। साथ ही आराजी लाईन के 50 से अधिक गाँवों में लड़कियों महिलाओं की शिक्षा ,स्वास्थ्य और उनके सशक्तिकरण के लिये कार्य कर रहे है। उनके 25 वर्षो के सतत प्रयास से हजारों बच्चो को बाल विवाह, बाल मजदूरी और बंधुआ मजदूरी जैसी कुरितियो से मुक्ति मिली हैं।

अपनी संस्था लोक समिति द्वारा लोगों के जनसहयोग से अब तक गरीब परिवार की 1150 से अधिक जोड़ो का दहेज रहित सामूहिक विवाह करा चुके है। जिसके लिये मेगा स्टार अमिताभ बच्चन ने भी उन्हें सम्मानित किया है। पर्यावरण संरक्षण में विशेष रूचि रखने वाले नन्दलाल मास्टर ने मेहदीगंज स्थित शीतल पेय कम्पनी कोका कोला कम्पनी द्वारा किये जा रहे भूजल दोहन प्रदूषण के खिलाफ लम्बे समय से आंदोलन चला रहे है।

नन्दलाल मास्टर ने बताया कि वे आशा फार एजुकेशन के सम्मेलन में शामिल होने के लिए 17 जून को नई दिल्ली से शिकागो के लिये रवाना होंगे, वे 21 से 23 जून तक आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में विशेष अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। इसके अलावा वे अमेरिका के अटलांटा, न्यूयॉर्क ,बोस्टन, ऑस्टिन ,सीएटल शहर में आशा फॉर एजुकेशन और दूसरी अन्य संस्थाओं ने आमंत्रित किया है, जहाँ वे भारत में शिक्षा और ग्रामीण भारत के सर्वांगीण विकास पर विशेष व्याख्यान देंगे। जिसके लिये अमेरिका सरकार ने उन्हें 10 वर्ष तक के लिये वीसा मंजूर किया है। नन्दलाल मास्टर 12 जुलाई को भारत वापस आएंगे।

विज्ञापन
Loading...
www.livevns.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है। हम (www.livevns.in) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है। वाराणसी जिले के कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।