About Us

हमारे बारे में

Live VNS, वाराणसी जि‍ले के लि‍ए एक डि‍जि‍टल न्‍यूज सेवा है, जो भारत सरकार के सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के तहत रजिस्‍टर्ड ”एकल स्‍वामित्‍व” कंपनी Live VNS (TS09D0033443) है। इसके अलावा “Live VNS” भारत के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के अधीन डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्‍ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन द्वारा पेटेंड डिजाइन एंड ट्रेडमार्क व इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी इंडिया के तहत स्‍वीकृत एवं विज्ञापित ट्रेडमार्क भी है।

Live VNS का डिजिटल प्रसारण भारत के आईटी सि‍टी हैदराबाद से किया जा रहा है। हम (Live VNS) पि‍छले पांच साल से भी ज्‍यादा वक्‍त से बनारस की जनता के लिये वाराणसी की खबरें निष्‍पक्ष भाव से प्रस्‍तुत कर रहे हैं। 160 साल से भी पुरानी काशी की पत्रकारि‍ता में पहली बार हमने (20 अगस्‍त 2013 से) प्रति‍दि‍न के समाचारों को डि‍जि‍टल माध्‍यम के जरि‍ए प्रकाशि‍त करने का साहस दि‍खाया है। हमें विश्‍व की सबसे प्राचीन जीवंत नगरी काशी का सबसे पहला वेब न्‍यूज़ पोर्टल होने का गौरव प्राप्‍त है। इसी के साथ काशी में न्‍यू जर्नलि‍ज्‍म की भी शुरुआत हुई।

बनारस के सबसे पहले वेब न्‍यूज पोर्टल Live VNS ने समय और पैसों के झंझावतों से जूझते हुए इस प्राचीन नगरी में न्‍यू मीडि‍या की नींव रखने का कार्य कि‍या।

जैसा कि‍ नाम से ही स्‍पष्‍ट है यह VNS (वाराणसी को शॉर्ट में VNS भी पुकारते हैं/हमारे लिये ये Varanasi News Service है) की Live खबरों को Digital माध्‍यम के जरि‍ए प्रकाशि‍त करने की ओर इशारा करता है। Live VNS न्‍यूज़ वेब पोर्टल Varanasi की खबरों को बि‍ना कि‍सी लाग-लपेट, राग या द्वेष के पूरी निष्‍पक्षता के साथ प्रस्‍तुत करने में वि‍श्‍वास रखता है। खबरों को लेकर हमारा ध्‍येय है Only News, No Noise. यानी ”सिर्फ न्‍यूज, कोई शोर-शराबा नहीं” है।

हम पूरे देश की बात नहीं करते। देश-विदेश की खबरों के लिये बहुतेरे वेब न्‍यूज़ पोर्टल मौजूद हैं। हम सिर्फ बनारस की बात करते हैं। आप इसे बड़ी आसानी से समझ सकते हैं क्‍योंकि हमारा ध्‍येय वाक्‍य ही है ”बनारस की बात, बनारस के साथ”

आज पांच वर्ष बीतने के बाद हमने वाराणसी शहर व अंचल के 90 हजार से भी ज्‍यादा फेसबुक पाठकों व 1 लाख 20 हजार से भी ज्‍यादा यू-ट्यूब सब्‍सक्राइबर्स का भरोसा जीता है। वाराणसी में विभिन्‍न सेवाओं के डिजिटलीकरण के प्रयास में जुटे देश के यशस्‍वी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आशानुरूप हमने अपना एंड्राएड ऐप गूगल प्‍ले स्‍टोर पर लांच किया है। शीघ्र ही हम IOS और विंडोज़ एप भी लांच करने जा रहे हैं।

डिजिटल तकनीक के माध्‍यम से बनारस की खबरें, बनारस की जनता तक पहुंचाने की दिशा में हम तेजी से बढ़ रहे हैं। हम तकनीकि‍ रूप से दक्ष एवं पत्रकारि‍ता के आदर्श मूल्‍यों का सम्‍मान करने वाली एक युवा किंतु जिम्‍मेदार व जवाबदेह टीम हैं।

Live VNS का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से वाराणसी की जनता को सूचना देना, उन्‍हें शि‍क्षि‍त करना तथा उनका मनोरंजन करना है। इसके अलावा राष्‍ट्र एवं समाज हित के प्रति जागरूक करना भी हमारे दायित्‍वों में शामिल है। यहां यह स्‍पष्‍ट करना बेहद जरूरी है कि हम (Live VNS) ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है।

वाराणसी की खबरों के लिए हमारी टीम के सदस्‍य पूरी जिम्‍मेदारी के साथ कार्य कर रहे हैं।

वाराणसी के मंदिरों, घाटों, जीवनशैली, कला, साहित्‍य, खान-पान, राजनीति, अपराध, शिक्षा, व्‍यापार, युवा, व्‍यक्‍तित्‍व, रोजमर्रा की घटनाएं, ज्‍वलंत मुद्दे, साक्षात्‍कार, पर्यटन एवं विकास आदि विषयों पर हम पूरी जिम्‍मेदारी के साथ पत्रकारिता मूल्‍यों का पालन करते हुए कार्य कर रहे हैं।

भारत सरकार एवं उत्‍तर प्रदेश द्वारा वाराणसी जिले में चलायी जा रही विभिन्‍न लोक कल्‍याणकारी योजनाओं का अपने न्‍यूज़ वेब पोर्टल के माध्‍यम से प्रचार-प्रसार करना हमारे मौलिक सिद्धांतों में से एक है, क्‍योंकि एक मीडिया संस्‍थान होने के नाते ये हमारा नैतिक दायित्‍व भी है कि हम जनता को देश एवं समाज हित में जागरूक करें।

कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।