Advertise With Us

तो आप वाराणसी में अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं…

नमस्‍कार, आप ये पोस्‍ट पढ़ रहे हैं, इसका मतलब कि आप वाराणसी में अपने बिजनेस को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने के लिये इच्‍छुक हैं। वैसे अगर आपका अबतक कोई बिजनेस नहीं है तो आप इस पोस्‍ट को अपने उन दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को शेयर कर सकते हैं जो वाराणसी में अपने व्‍यापार को आगे ले जाना चाहते हैं।

चलिए आगे बढ़ते हैं…

आप वाराणसी या देश-दुनिया में कहीं से भी और किसी भी प्रकार का बिजनेस कर रहे हैं तो नि:संदेह वाराणसी जिले में हम आपके बिजनेस को स्‍थापित करने में आपके साथ खड़े हैं। हो सकता है आप एक छोटे या बड़े दुकानदार हों, किसी छोटे-बड़े प्रतिष्‍ठान के मालिक हों या फिर आपकी कोई छोटी या बड़ी फर्म या कंपनी हो, आप कोई प्रॉडक्‍ट ना बेच के कोई सेवा देते हों, कोई स्‍टार्टअप लेकर आ रहे हों… क्‍या फर्क पड़ता है।

क्‍योंकि सबसे जरूरी है टार्गेट कस्‍टमर

आप किसी भी प्रकार का बिजनेस कर रहे हैं और गंभीरता के साथ अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने की सोचते हैं तो आप इस बात से बिल्‍कुल भी इनकार नहीं कर सकते कि हर व्‍यापार का एक टार्गेट कस्‍टमर होता है। बिना टाग्रेट कस्‍टमर के कोई भी बिजनेस कभी भी फल-फूल नहीं सकता। तो क्‍या आपने अपना टार्गेट कस्‍टमर ढूंढ लिया है। अगर हां, तो क्‍या आप अपने उत्‍पाद या सेवा की जानकारी अपने टर्गेट कस्‍टमर तक ठीक ढंग पहुंचा पा रहे हैं।

आपको डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर आना चाहिए, लेकिन क्‍यों ?

आपको पता होगा, अबतक अपने उत्‍पाद या सेवाओं के प्रचार-प्रसार के लिये हमारे पास परंपरागत माध्‍यम ही हुआ करते थे। इनमें अखबार, टीवी, रेडियो, पैम्‍फलेट, बैनर, होर्डिंग, हैंगर आदि माध्‍यमों के जरिये आप और आपके जैसे अन्‍य व्‍यापारी और उद्यमी अपने उत्‍पादों या सेवाओं को जनता के बीच पेश करते थे। मगर शायद आप इस बात से अनजान होंगे (या हो सकता है कि जानते भी हों) कि अब व्‍यापार के प्रचार-प्रसार का डिजिटल जरिया भी सामने आ चुका है। पूरी दुनिया में इस डिजिटल मार्केटिंग के कॉन्‍सेप्‍ट ने क्रांति ला दी है, तकरीबन सभी बड़ी कंपनियां और यहां तक कि भारत सहित दुनियाभर के राजनीतिक दल भी डिजिटल मार्केटिंग के जरिये अपने प्रचार-प्रसार की रणनीति तैयार कर रहे हैं। तो अबतक आप क्‍यों शांत बैठे हैं।

चलिए अब हम आपसे कुछ सवाल पूछते हैं।

हम मान लेते हैं कि आपने परंपरागत माध्‍यम पर अपने प्रॉडक्‍ट, सेवा या प्रतिष्‍ठान का विज्ञापन दिया है। तो…

  1. क्‍या विज्ञापन देने के बाद आपको इस बात का कोई भी आंकड़ा मिलता है कि आपके प्रॉडक्‍ट, प्रतिष्‍ठान या सेवा (जिसका आपने हजारों या लाखों रूपये देकर प्रचार किया है) को वास्‍तव में कितने लोगों ने देखा?
  2. कितने लोगों ने उसे देखकर रेस्‍पॉन्‍स किया?
  3. प्रचार को देखने वाले कितने लोग आपके कस्‍टमर के रूप में तब्‍दील हुए?
  4. क्‍या आपके प्रॉडक्‍ट या सेवा की जानकारी वास्‍तव में आपके टार्गेट कस्‍टमर तक पहुंची?

    बहुत हद तक इसका जवाब ”नहीं” में होगा।

दरअसल…

परंपरागत यानी अखबार, रेडियो या टीवी चैनलों में दिखाये-सुनाये जाने वाले प्रचार जहां वन-वे कम्‍युनिकेशन पर आधारित होते हैं वहीं डिजिटल तरीके से प्रचार माध्‍यमों से आप मल्‍टी-वे कम्‍युनिकेशन से जुड़ते हैं। प्रचार-प्रसार के परंपरागत माध्‍यम आपको ये नहीं बताते कि आपके विज्ञापन वास्‍तव में कितने लोगों तक पहुंचे और जिन लोगों तक ये पहुंचे भी वो आपके टार्गेट कस्‍टमर हों ये जरूरी नहीं, जबकि डिजिटल मार्केटिंग प्‍लेटफॉर्म के जरिये आप ना सिर्फ अपने टार्गेट कस्‍टमर तक आसानी से पहुंच बना सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आप भी बिल्‍कुल सटीक आंकड़ों के जरिये अपने कस्‍टमर के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। मसलन, कितने लोगों ने आपके प्रचार सामग्री को देखा।

क्योंकि डिजिटल बाजार में है ग्राहकों की भीड़

डिजिटल मार्केटिंग का कॉन्‍सेप्‍ट बेहद परिष्‍कृत है। ये ना सिर्फ विभिन्‍न परंपरागत प्रचार-प्रसार तंत्र से सस्‍ता है बल्‍कि उनसे कहीं ज्‍यादा प्रभावी भी है। चूंकि आज ज्‍यादातर लोग स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और इंटरनेट सस्‍ता होने के कारण आज लोग अपना अधिकांश समय स्‍मार्टफोन पर इंटरनेट के जरिये विभिन्‍न वेबसाइट्स और यू-ट्यूब चैनल पर ही व्‍यतीत कर रहे हैं। घर में रखी हुई टीवी या तो बेकार हो चुके हैं या उसे घर के वरिष्‍ठ सदस्‍य या फिर महिलाएं ही अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को देखने के लिये इस्‍तेमाल कर रही हैं। ज्‍यादातर (खासकर 18 से 50 साल के लोग) इंटरनेट से जुड़े स्‍मार्टफोन पर ना सिर्फ अपने मनपसंद टीवी कार्यक्रम और न्‍यूज़ देख रहे हैं, बल्‍कि देश दुनिया और स्‍थानीय समाचारों को पढ़ने के लिये भी लोग स्‍मार्टफोन पर ही निर्भर हैं। आप इसे अपने आप पर या अपने परिवार के सदस्‍यों के व्‍यवहार में बखूबी देख और समझ सकते हैं।

Live VNS कैसे साबित हो सकता है आपके लिये मददगार

हमें आपको ये बताने में अत्‍यंत ही गर्व हो रहा है कि हम वाराणसी जिले की सर्वश्रेष्‍ठ न्‍यूज वेबसाइट के रूप में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो चुके हैं। हम लगातार इसे और भी उत्‍कृष्‍ट बनाने के लिये प्रयत्‍नशील हैं। पिछले पांच साल से हम वाराणसी की जनता के बीच उनके सरोकार से जुड़ी ऑथेंटिक खबरें प्रकाशित कर रहे हैं। 2018 में हमारे सम्‍मानित पाठकों की संख्‍या साढ़े 5 लाख रही है, जिन्‍होंने 33 लाख बार से भी ज्‍यादा हमारी वेबसाइट पर विज़िट किया है, इसमें सर्वाधिक 93.39 प्रतिशत पाठक संख्‍या अपने स्‍मार्टफोन के जरिए हम तक पहुंची है। वहीं इस आंकड़े का 95 प्रतिशत से भी ज्‍यादा पाठकवर्ग केवल वाराणसी जिले का ही रहा है। फेसबुक पर हमारे सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या 86 हजार से भी ज्‍यादा है और यू-ट्यूब पर ये संख्‍या 81 हजार है।

तो अगर आप बनारस में अपने व्‍यवसाय को गति देना चाहते हैं तो आपको हमारे साथ हमारे साथ जुड़कर अपने उत्‍पाद, सेवा या प्रतिष्‍ठान का प्रचार जरूर करना चाहिये, हमें पूरा विश्‍वास है कि ये आपके लिये बेहद फायदेमंद साबित होगा। हमारे वेबसाइट, फेसबुक और यू-ट्यूब चैनल पर विज्ञापन के रेट और हमारे प्रचार अभियान के तौर-तरीकों के बारे में अधिक जानकारी के लिये आप हमें इस नंबर 8787240033 पर कॉल कर सकते हैं।